[12VFX Software]VFX full form in hindi|VFX क्या है, और VFX कैसे बनाएं?

VFX क्या है और इसे कैसे सीखें?,vfx full form in hindi,vfx full form,vfx full form and meaning in hindi,vfx kya hai,hindi vfx,VFX कैसे काम करता है?,VFX software,Vfx full course,vfx online course,vfx online,how to learn vfx,vfx courses online,vfx effects,online vfx editing,visual effects software,VFX कैसे बनाएं?

दोस्तों आज VFX का जमाना है ,जहा वहाँ देखो आपको VFX नज़र आएगा।आखिर ये VFX है क्या ?? VFX का फुल फॉर्म क्या है ? कैसे इसे वास्तव से अनुरूप करते है ? किसी भी चित्र को देखते ही ऐसा लगता है की जादुई दुनिया में चले गए ,जो की वास्तव में संभव नहीं। यहाँ VFX का काम शुरू होता है, आज कल जो फिल्मे बन रही है ,वीडियोस ,webseries ,shows सभी में ज्यादा मात्रा में इसका इस्तमाल किया होता है।

बहुत सारे ऐसे लोग रहेंगे जिन्हे ऐसी चीजोंके बारे में जानने में दिलचस्पी होती है ,तो उन सभी के लिए आज हम इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम यह जानेंगे की VFX full form in hindi के बारे में।

What is VFX ,VFX kya hai ??(VFX full form in hindi)

VFX का full forn visual effects है यानि अगर हिंदी में समज़ने गए तो आभासी दुनिया ,इसके नाम में ही इसका अर्थ छुपा है जैसे visual यानि किसी चीज को imagin करना और वो दृश्य वास्तव में परदे पर लाने के लिए बहुत से इफेक्ट्स का इस्तमाल किया जाता है। अब अपने अगर देखा रहेगा की आज कल जो फिल्मे अति है उसमे ज्यादा तर VFX का इस्तमाल रहता है।

अपने अगर हॉलीवुड की फिल्मे देखी रहेगी तो उसमे सबकुछ VFX का ही कमाल होता है। जो एक्टर्स काम करते है वो छोड़के बाकि सब इसका ही काम है। जो दृश्य हम अपने दिमाख में तैयार करते है पर वास्तविक जीवन में उसे करना असंभव है इसलिए यहापर VFX(VFX full form in hindi) आपको पूरी सहायता करताह है,जिसके मदत से यह सबकुछ संभव है।

VFX कैसे काम करता है?How Does VFX Works (VFX full form in hindi)

VFX-full-form-in-hindi

दोस्तों यहाँ पर VFX को इस्तमाल करने के भी कुछ तरीके या फिर उसका भी एक प्रोसेस है। जैसे की सबसे पहले की ऐसी फिल्मे या scene शूट करने के लिए ब्लू या ग्रीन बैकग्राउंड का इस्तमाल किया जाता है। बहुत बड़े बड़े स्टूडियोज में ऐसी शूटिंग होती है।

ब्लू और ग्रीन यह दो ही colours ऐसे है जिन्हे बादमे रिमूव किया जा सकता है और अपना मनपसंद बैकग्राउंड लगा सकते है।
एक आर्टिस्ट को इसी pericular area में ही सबकुछ काम करना पड़ता है। बाकि सारी टीम अपने कहानी के अनुसार scene को कैप्चर करते है।
अब सबकुछ शूट होने के बाद एडिटिंग का पार्ट आता है। यहाँ पर अच्छे अच्छे सॉफ्टवेयर होते है जो सिर्फ ऐसे 3D एडिटिंग , ग्राफिक्स के लिए इस्तमाल होते है। अब एडिटर कहानी के अनुसार उस scene का बैकग्राउंड बदल देता है।

तो इस तरह से कुछ एक VFX(VFX full form in hindi ) का इस्तमाल किया जाता है। अपने हॉलीवुड फिल्मो में देखा रहेगा की जो हम सिर्फ imagine कर सकते है और वो हमें फिल्मों के माध्यम से सबकुछ आसानी से दिखते है ,यह सबकुच VFX ,ग्रीन स्क्रीन ,ब्लूएस्क्रीन का कमाल है।

VFX के फायदे क्या है ?

  • सबसे पहला और बड़ा फायदा यह है की आप अपनी दिमाख में इमेजिन करते है उसे इसके मदत से ही बनाया जा सकता है।
  • किसी भी तरह के शूट लोकेशन का प्रॉब्लम नहीं होता यानि पहले ऐसे जगह पर शूटिंग हुवा करती थी जहा एक्टर्स को या फिर बाकि क्रू मेंबर्स को भी जनि हो सकती है ,यहाँ पर एक ही छत के निचे सबकुछ होता है।
  • जब से फिल्मो में वफ़ष की शुरुवात हुयी है ,साथ ही लगनेवाला टाइम और कॉस्ट भी थोडीसी काम हो चुकी है। हलखि ये सेटअप को थोड़ा खर्चा अता ही है पर वो मैनेज होता जाता है।
  • किसी भी scene का बैकग्राउंड आप अपने हिसाब से बदल सकते है।
  • जैसे चाहे आप कितने भी अलग-अलग तरह के इफेक्ट्स दे सकते है।
  • VFX (VFX full form in hindi ) की मदत से जो चीजे नामुमकिन है उसे भी आसान किया जा सकता है।

VFX के लिए कोनसे सॉफ्टवेयर इस्तमाल किये जाये है ?

Visual effects software list(VFX full form in hindi) :

  • Autodesk MAYA
  • SideFX Houdini
  • Blender Foundation Blender
  • Blackmagic Design Fusion
  • Maxon Cinema 4D
  • Autodesk 3Ds Max
  • Next Limit Technologies RealFlow
  • Foundry Nuke
  • Adobe Soundbooth
  • FXhome HitFilm Pro
  • Solid Angle – Arnold
  • Adobe After Effects

यह भी पढ़े :

VFX सिखने के लिए कोनसा कोर्स करे ?

वैसे तो VFX सिखने के लिए अब बहुत सरे प्लेटफॉर्म्स अवेलेबल हो चुके है जैसे आप ऑफलाइन भी सिख सकते है पर ऐसी कम्पनिया भी है जो की vfx online सिखाते है। vfx online course करने का एक फायदा है की आपका समय बच जायेगा ,आपको फिज़िकली किसी भी स्टूडियो में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी,पर ध्यान रहे की vfx online सिखने के चक्कर में अपना पैसा भी दुब सकता है। इसलिए किसी भी तरह की fees देने से पहले उस प्लेटफार्म की जाँच करे।

दुसि बात यह है की कोनसा भी VFX course करते समय उसे पूरा करे(Vfx full course) ,आधा सिख लिया या फिर बहुत हुवा ऐसा मत करे। हमने आपके लिए कुछ courses की लिस्ट दी है उसे धन से देखे और अपने पसंद से कोई भी course कर सकते है। ध्यान रहे की किसी भी VFX course को सेलेक्ट करने से पहले उसके बारे में और जानने की कोशिश करे।

  • Diploma in VFX
  • Master in Visual Basic
  • Bachelor in Visual Arts
  • MSc Animation and VFX
  • BSc Animation, Gaming VFX advance Program
  • Diploma in 3D Animation and VFX

Career option in VFX, VFX में करियर कैसे करे ?

VFX में आने वाले समय में काफी बदलाव आने वाले है जैसे की पहले फिल्मे काम बनती थी और जैसे ही VFX का प्रयोग करना शुरू हुवा नयी फिल्मे बनने में काफी तेजी आयी है और साथ ही क्वालिटी भी मिलती है इसलिए फ्यूचर में नए लोगों को मौका है की इस इंडस्ट्री में अपना करियर कर सकते है।

अब क्या इसलिए आर्टिस्ट या फिर एक्टर होना जरुरी है तो नहीं ,आप अगर एक एक्टर बन सकते हो तो काफी अच्छी बात है पर अगर ऐसा नहीं हुवा तो ??इसके लिए भी ऑप्शन है यहाँ पर भी डायरेक्टर,एक्शन ,फाइट मास्टर ,लाइट ऑपरेटर ,कैमरामैन, और सबसे महत्वपूर्ण की एडिटर। इस एडिटर का यहाँ पर बहुत ही बड़ा स्थान है। पूरा VFX एडिटिंग के ऊपर निर्भर है।

देखिये इसमें से आपकी पसंद जिसमे है उसमे आप जा सकते हो और अपने करियर की शुरुवात कर सकते हो।

Q1: VFX के प्रकार कोनसे है ?

Ans: Animation,Motion Capturing,Composting,Matte Painting,Rigging यह सब VFX के प्रकार है।

Q2:वीएफएक्स का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: VFX (VFX full form in hindi )का फुल फॉर्म ” Visual Effects ” है जिसे हम ” आभासी दृश्य ” कह सकते है।

Q3:वीएफएक्स क्यों जरूरी है?

Ans: एक कलाकृति को बनाते समय उसे काल्पनिक तरह से बनाए के लिए और दृश्य को वास्तविक रूप से परदे पर दिखने के लिए VFX बहुत ही जरुरी है।

निष्कर्ष :

तो आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की VFX full form in hindi के बारे में VFX क्या है , VFX कैसे काम करता है?,VFX कैसे बनाएं?,
VFX software ,Vfx full course सभी को हमने आसान भाषा में समझाया है।
अगर आपको इस फील्ड में करियर करना है तो हमने दिए हुए टिप्स आपके काम आ सकते है। दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो फीड बैक जरूर दे वो भी कमेंट के माध्यम से।

धन्यवाद।।

अन्य पढ़े :

Leave a Comment