[10 Tips]Mobile Se Film Shooting Kaise Kare| मोबाइल से फिल्म शूटिंग कैसे करें?

Movie shooting,mobile se film shooting kaise kare,film shoot,film shooting kaise kare,professional film making course,film making,filmy updates,how to shoot movie without camera,short film ,short film se paise kaise kamaye .

दोस्तों जैसे मूवी देखना हमारी पसंद है वैसे ही वैसे ही movie ki shooting kaise होती है यह जानने के लिए हम ज्यादा उत्सुक रहते है। अगर हमने आपसे कहा की आप भी film shoot कर सकते हो तो ! जी है दोस्तों आप अपने mobile se film shooting कर सकते हो। सबको लगता होगा की इसके लिए बहुत बड़े बड़े सेटअप लगते है ,हम कैसे कर सकेंगे ?
ऐसा कुछ भी नहीं है अगर आपके पास सिंपल सा mobile भी है तो आप अपने टैलेंट से mobile se film बना सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपसे mobile se film shooting kaise kare यह विषय पर जानकारी देने वाले है|

Mobile Se Film Shooting Kaise Kare,मोबाइल से फिल्म शूटिंग कैसे करें और शूट के दौरान कोनसी चीजों का ध्यान रखे?

  • Resolution
  • Camera and lense setting
  • Mobile position
  • Audio and Video quality
  • Memory
  • Battery
  • Camera lense
  • Background noise
  • Use Tripod
  • Zoom setting
Mobile-Se-Film-Shooting-Kaise-Kare

Resoulation:

फ्रेंड्स mobile se film shooting karna हो या फिर प्रोफेशनल कैमरा से resolution यह सबसे महत्वपूर्ण है क्यों की कोनसी स्क्रीन का resolution क्या है ,किस resolution हमें शूट करना है यह सब चीजे पहले से आपको पता होनी चाहिए।

दूसरी बात ऐसी है की आपको अपनी प्रोजेक्ट को कोनसे प्लेटफार्म पर रिलीज़ करना चाहते हो यह भी महत्वपूर्ण है क्यों की हर एक प्लेटफार्म का रेसोलुशन सेटिंग अलग रहता है। जैसे अगर आपको यह फिल्म youtube के लिए बनानी है तो नार्मल HD या फुल HD में बना सकते हो।अगर नेटफ्लिक्स जैसी OTT प्लेटफार्म के लिए बना रहे हो टॉप 4K में बनाना जरुरी है। तो हमें कहना यह है की आपको mobile se film shooting करते वक्त resolution का ध्यान रखना जरुरी है।

Camera and lense setting:

यहा आपके पास कैमरा नहीं है आपको सभी चीजे mobile se shoot करनी है तो आपको अपने mobile कैमरा की सेटिंग्स की तरफ ध्यान देना है। उसमे हुयी स्लो मोशन,फ़ास्ट मोशन,HD , जैसी सभी चीजों को बारीकी से समझना है जिससे आपको शॉट लेते समय कोई भी तकलीफ न हो।

Mobile position:

mobile se film shooting kaise kare इस सवाल को सुलझाने के लिए ३ रा टिप्स है mobile की position। मुख्यतः जिनको थोड़ा बहुत film making में experience है वो लोग यह गलती नहीं करेंगे,पर जो इस फील्ड में नए है ,फ्रेशर है उनसे जाने अनजाने में यह गलती हो सकती है। जब आप किसी भी film के scene को शूट करते होंगे उस वक्त मोबाइल को horizontal position में पकड़ना है ,जिससे किया हुवा शूट आप कही पर भी यूज़ कर सकते हो।

अगर अपने मोबाइल को vertical position में पकड़ा तो आपको आगे एडिटिंग में प्रॉब्लम आ सकता है। इसलिए mobile se film shooting करते समय मोबाइल की position का ध्यान जरूर रखे।

Audio and Video quality:

सिर्फ film ही नहीं बल्कि कोई भी वीडियो शूट करते समय उस वीडियो के Audio and Video quality पर ध्यान देना जरुरी है। बात करे ऑडियो की तो shooting के दौरान अच्छे माइक्रोफोन का इस्तमाल करे जिससे मोबाइल में ऑडियो कैप्चर होने में कोई भी तकलीफ नहीं होगी ।

आज कल मोबाइल के लिए भी काफी कम कीमत में अच्छी साउंड क्वालिटी देने वाले mic मिलते है। जो लोग यूट्यूब वीडियो बनाते है वो aisi mic का इस्माल करते है। आपको खरीदना है तो ऑनलाइन अवेलेबल है ,किसी भी shopping wensite पर आसानी से मिलेगा।

बात करे वीडियो quality की तो इसलिए सिर्फ आपको अपने मोबाइल के कैमरा पर ध्यान देना है ,उसकी सेटिंग्स अच्छे से करनी है,या फिर बहुत सरे ऐसे thirt party कैमरा सॉफ्टवेयर ,एडिटिंग सॉफ्टवर्स भी फ्री में डाउनलोड करके अपने वीडियो के quality को improve कर सकते है। तो Audio and Video quality भी film shooting का महत्वपूर्ण भाग है।

Memory:

” memory ” यह भी आपके प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है जो दिखने में छोटा है पर अगर इसपर ध्यान नहीं दिया तो सभी मेहनत बेकार है। आपका मोबाइल हो या फिर कैमरा काम की शुरुवात करने से पहले उसके स्टोरेज पर धन दो। स्टोरेज की कैपेसिटी क्या है ,अपने प्रोजेक्ट के हिसाब से स्पेस है की नहीं अदि।।
तो memory भी एक महत्वपूर्ण भाग है जिसे नज़रअंदाज नहीं करना है।

Battery:

Mobile se film shooting करने के लिए ” Battery ” भी महत्वपूर्ण है,क्यों की बाकि सब सेटअप हुवा है और अगर अपने अपने मोबाइल या फिर कैमरा की बैटरी पर ध्यान नहीं दिया तो भी बहुत बढ़ा बखेड़ा हो सकता है। इसलिए बाकि सबके साथ आप जो भी डिवाइस यूज़ करेंगे उसकी बैटरी पर ध्यान देना जरुरी है।

Camera lense:

आज कल के मोबाइल को कैमरा काफी HD quality के आते है ,फिर भी कोई क्रिएटर क्वालिटी को बढ़ाने के लिए एटर्नल लेंस का उसे करता है। यहाँ आपको ध्यान देने की जरुरत है की आपके कैमरा ,या फिर लेंस को हमेशा क्लीन रखे क्यों की अगर अपने इसपर ध्यान नहीं दिया तो आपको भरी नुकसान हो सकता है।

Background noise:

” Background noise ” जी हा यह एक ऐसी चीज है जो आपके नज़र में नहीं आएगी पर अगर इसके ऊपर ध्यान नहीं दिया तो आगे जाकर बहुत कुछ प्रोब्लेम को फेस करना पड़ेगा। जैसी आप अपने mobile se film shoot कर रहे हो और जाने अनजाने में आपकी साँस कीआवाज रिकॉर्ड हुयी,किसी के खासी की आवाज रिकॉर्ड हुयी तो यह भी बहुत नुकसान करनेवाला चीज है।

कभी कभार जहा सिर्फ मूवमेंट के शॉट्स की जरुरत होती है वह चल सकता है पर जहा एक्टर्स के कम्युनिकेशन का scene होता है वहाँ ऐसा नहीं चलेगा। तो यहाँ भी आपको सतर्क रहना है।

Use Tripod:

” Tripod ” जिन्हे पता नहीं उनके लिए Tripod यानि ऐसा स्टैंड जिसकी मदत से मोबाइल या फिर कैमरा को स्थिर रखने में मदत मिलती है। जब आप किसी film ki shooting करते है तो उसमे बहुत सरे ऐसे scene होते है जिसमे भागदौड़ ,फाइटिंग होती है उस वक्त कैमरा ज्यादा हिल सकता है तो इसके लिए सबसे बेस्ट है की आप एक Tripod खरी लो जिसकी मदत से shooting में भी कोई तकलीफ नहीं होगी और आपको scene भी काफी स्मूथ मिलेगा।

Zoom setting:

Mobile se film shooting kaise kare इस query के लिए आखरी और लास्ट टिप्स है ” Video ज़ूम Setting ” जी हा जब भी कोई scene को आप मोबाइल से शूट करते हो तो कभी भी स्क्रीन को zoom करके शूट न करे इससे पिक्सेल की quality काम हो सकती है। आप एडिटिंग के समय जितना चाहे अपने हिसाब से ज़ूम कर सकते हो।

Q1:क्या मोबाइल से फिल्म की शूटिंग कियी जा सकती है?

Ans:जी हा ,आप अपने मोबाइल का यूज़ करके और अपनी क्रिएटिविटी का इस्तमाल करके अच्छी से अच्छी film shoot कर सकते हो।

Q2:फिल्मों का ऐप कौन सा है?

Ans: Netflix,SonyLiv,Youtube,Jio Cinema,Hotstar,MX player यह सभी apps है जिनके माध्यम से हम films देख सकते है।

Q3:फिल्म बनाने के लिए कौन सा कैमरा चाहिए?

Ans: Film Shooting के लिए आप कोनसा भी कैमरा इस्तमाल कर सकते हो जो अच्छी Video quality और साथ ही audio quality दे सकता है। जैसे की अगर आपके पास कैमरा नहीं भी हो तो भी आप अपने मोबाइल से अच्छी से अच्छी फिल्म शूट कर सकते हो।

निष्कर्ष:

तो फ्रेंड्स आज के इस लेख में हमने देखा की mobile se film shooting kaise kare के बारे मे। अगर आपको एक अच्छा क्रिएटर बनना है तो मोबाइल क्यों न हो आप स्टार्ट करे और धीरेधीरे improvement कर। आज हमने आपसे जो टिप्स शेयर किये सभी को अच्छी से फॉलो करे तो आपको अच्छा रिजल्ट जरूर आएगा।

धन्यवाद।।

Leave a Comment